लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें 2024 । घर बैठे ऑनलाइन

4/5 - (29 votes)

Ladli behna yojana eKYC kaise kare : मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना लाए थे। जिसके फल स्वरुप काफी बहना लाभ उठा रहे हैं परन्तु कुछ बहनो ने आवेदन दिए थे. फिर भी पैसा नहीं आ रहा है. या आना बंद हो चुका है.

हालांकि यह कुछ दिनों से परेशानी हो रही है जिनके कारण खाते में पैसा प्राप्त नहीं हो रहा है. तो आपको बता दूं कि इनका एक ही कारण है ई केवाईसी ना करना. जिनके कारण महिलाओं का फॉर्म रिजेक्ट रहे है अर्थात फॉर्म में आधार से जन्म तिथि या नाम तथा फोटो मैच नहीं करते है.

जिस स्थिति में, ऐसा प्रॉब्लम आते हैं तो सरकार इन सभी समस्याओं को देखते हुए केवाईसी का विकल्प लाया है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप E केवाईसी नहीं किए हैं तो आपको इन योजना का लाभ मिलना मुश्किल है।

तो आज हम घर बैठे केवाईसी करना सीखेंगे। यदि आप भी बिना ₹1 खर्च किए हुई और नगर निगम, पंचायत या csc के चक्कर नहीं काटना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है. इस लेख मैं हम संपूर्ण जानकारी साझा किये है कि कब क्या करना होगा।Ladli behna yojana eKYC kaise kare

लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई है. इस योजना के तहत, राज्य सरकार 1 जनवरी 2008 से 31 दिसंबर 2011 तक जन्मी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग की बेटियों को 18 वर्ष की आयु तक प्रतिवर्ष ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

लाडली बहना योजना के लाभों का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थी को eKYC करना आवश्यक है। eKYC का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक रूप से पहचान और प्रमाणीकरण। eKYC करने से आपके आवेदन को तेजी से और आसानी से संसाधित किया जा सकता है। साथ ही, इससे आपके आवेदन में किसी भी तरह की गलती की संभावना कम हो जाती है।

Ladli behna yojana eKYC करने के प्रकार?

  • ऑनलाइन
  • ऑफलाइन

लाडली बहना योजना eKYC करने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • सदस्य का समग्र आईडी 

लाडली बहना योजना eKYC के लाभ?

  • लाडली बहना योजना के लाभों का लाभ उठाने के लिए eKYC करना आवश्यक है।
  • eKYC करने से आपके आवेदन को तेजी से और आसानी से संसाधित किया जा सकता है।
  • eKYC करने से आपके आवेदन में किसी भी तरह की गलती की संभावना कम हो जाती है।

लाडली बहना योजना eKYC करने के लिए महत्वपूर्ण बाते?

  • अपने आधार कार्ड की जानकारी और फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने से पहले अच्छी तरह से जांच लें।
  • यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड बनवा सकते हैं।
  • यदि आपके पास फोटो और हस्ताक्षर नहीं हैं, तो आप किसी फोटो स्टूडियो से फोटो और हस्ताक्षर बनवा सकते हैं।

Ladli behna yojana eKYC kaise kare?

  1. samagra.gov.in पोर्टल खोले।
  2. होम पेज पर लाडली बहना योजना पेज खुल जायेगे।
  3. तो eKYC” पर क्लिक करें।
  4. अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  5. Submit पर क्लिक करें।

आपका आधार नंबर और कैप्चा कोड सही से भरे, आपके आधार कार्ड की जानकारी समग्र पोर्टल पर दिखाई देगी। आपको अपनी फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे। फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के बाद submit पर क्लिक करना होगा। आपका eKYC पूरा हो जाएगा और आपको एक सफलता संदेश दिखाई देगा।

लाडली बहना योजना eKYC कैसे ऑनलाइन करें 2024?

देखिए, आप में से काफी व्यक्ति हैं जिनके पास समय नहीं है कि वह पंचायत, नगर निगम या csc प्रवेश करें आप चाहते हैं कि घर बैठे eKYC करें तो यह स्टेप आपके लिए है।

Step 1: सबसे पहले https://samagra.gov.in/ साइट खोले।

सबसे पहले, आपको मध्य प्रदेश सरकार के अधिकारी पोर्टल पर जाना है। आप अपने मोबाइल में किसी भी browser को खोले, इसके बाद samagra.gov.in search करें।

Step 2: अब एक नया page खुलेगा।

होम पेज पर लाडली बहना योजना के कई विकल्प दिखाई देगे।

Step 3: ऊपर eKYC पर क्लिक करें।

यह विकल्प आपको ऊपर eKYC करके लिखा होगा. उस पर क्लिक करें।

Step 4: सदस्य का समग्र आईडी दर्ज करें।

अब आपको अपने परिवार का 9 अंक का सदस्य का समग्र आईडी प्रविष्ट करना हैंI इसके बाद कैप्चा कोड डालकर खोजे पर क्लिक करें।

Step 5: yes बटन पर क्लिक करें।Ladli behna yojana eKYC online

यदि आपका मोबाइल नंबर लिंक है तो लास्ट का चार अंक का मोबाइल नंबर शो करेगा। यदि मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो 10 अंक का नया मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी प्राप्त कर लेना है और फिर सबमिट कर देना है।

Step 6: इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

अब आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। पहला आधार नंबर, दूसरा बायोमेट्रिक, तो जिस भी विकल्प के दौरान केवाईसी करना चाहते हैं वह विकल्प चयन करें। हम यहां पर आधार कार्ड से कर रहा हूं तो आधार विकल्प चयन करते हैं।

Step 7: Submit पर क्लिक करें।

इसके बाद 12 अंक का आधार नंबर भरेंगे. Submit पर क्लिक करेगे. अब हमारे नंबर पर ओटीपी आयेगा. उसे दर्ज करेगे।

Step 8: अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।

इसके बाद हमारे सामने नया पेज ओपन होंगा। वहां पर जो भी गलती है वह लाल रंग में दिखाई देगा। यदि आपका आधार कार्ड में फोटो और हस्ताक्षर नहीं हैं, तो आपको अपनी फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। यदि नाम या जन्मतिथि गलत है तो वह आधार कार्ड के अनुसार दर्ज करना है।

Step 9: Submit पर क्लिक करें।

अपनी फोटो और पर्सनल जानकारी अपलोड करने के बाद Submit पर क्लिक कर देना है।

Step 10: successful का नोटिस आयेगा।

अब आपके मोबाइल स्क्रीन या कंप्यूटर स्क्रीन पर सक्सेसफुली का नोटिफिकेशन आएगा जिसका मतलब है कि आपका केवाईसी हो चुका है परन्तु 24 से 48 घंटे के अंदर सक्सेसफुली सत्यापन कर दिए जाएंगे। फिलहाल हमें उस नोटिफिकेशन का स्क्रीनशॉट ले लेना है. अपने नजदीकी पंचायत समिति या नगर निगम में जाकर verify नोटिफिकेशन दे देना है ताकि जल्द से जल्द अप्रूव हो जाए।

तो इसी तरीका से, हम अपने परिवार में, किसी भी व्यक्ति का eKYC कर सकते हैं। इसके अलावा, हम अपने गांव के सभी व्यक्ति का केवाईसी करके कुछ पैसा भी कमा सकते हैं। हालाकि आज के समय में काफी कम  व्यक्तियों को पता है अगर आप हमें फॉलो करते हैं तो लाडली बहना योजना के संबंधित कई तरह के आर्टिकल पढ़े होगें।

अंतिम बात :-

आज हमने सीखा कि घर बैठे लाडली बहना योजना केवाईसी कैसे करते हैं. और इसके लिए कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं. हमें आशा है कि दिए गए स्टेप आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा। यदि आप यहां तक पढ़ रहे हैं तो हमें आशा है कि आप घर बैठ कर पाएं होगें। हालांकि मैं आपको एक चीज बोलने के लिए भूल गया थे. कि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।

यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो ओटीपी प्राप्त नहीं होगें. इसके बदले आप नजदीकी csc या प्रखंड कार्यालय, नगर निगम के माध्यम से करवा सकते हैं।

इसे भी देखे :-

1 thought on “लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें 2024 । घर बैठे ऑनलाइन”

Leave a Comment