आयुष्मान कार्ड का पैसा कैसे देखे 2024 : 🤔 हमने 5 लाख में कितना पैसा खर्च किया

4.2/5 - (44 votes)

ayushman card ka paisa kaise check kare : हम सभी को पता है कि देश में आयुष्मान कार्ड चलाए गए हैं जिसके तहत 5 लाख का फ्री उपचार किए जाते हैं हालांकि हम में से कई व्यक्ति हैं जो इनका पैसा चेक करना चाहते हैं. परंतु ऐसे भी व्यक्ति हैं जिन्होंने इस कार्ड को प्राप्त नहीं किया है. तो उनके लिए भी यह लेख महत्वपूर्ण होने वाला है। इस लेख में हम आपको चार विधि बताएं जिसके माध्यम से आप कभी भी चेक कर सकते हैं और लास्ट का तो सबसे इंपोर्टेंट है।

भारत सरकार द्वारा चलाए गए. यह योजना गरीब परिवारों को 1 साल के अंदर 5 लाख का फ्री इलाज दिया जाता है जिसके तहत आप निशुल्क उपचार कर सकते हैं हालांकि आप में से काफी ऐसे व्यक्ति हैं जो इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर रहे हैं. परन्तु अभी देखना चाहते हैं कि हमारे कार्ड पर कितना पैसा है या कुल राशि चेक करना चाहते हैं.

अतः साल भर में कितना पैसा खर्च हुआ है. क्योंकि सरकार ने इस कार्ड पर 5 लाख का वार्षिक राशि निर्धारित किया हैं। ऐसे में हर कोई राशि देखना चाहता है तो आप किन्हीं भी स्थिति में सोच रहे थे। तो आप इनमें से किसी भी विकल्प से पता कर सकते हैं हालांकि हमने आपको एक मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में भी बताएं जिसके माध्यम से आप मोबाइल से आयुष्मान कार्ड का वितरण चेक कर सकते हैं।

Ayushman Card क्या है?ayushman card ka paisa kaise check kare

आयुष्मान भारत योजना के तहत, लाभार्थी परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। इस कवरेज में अस्पताल में भर्ती होने पर नि:शुल्क चिकित्सा उपचार, दवाएं और अन्य सहायता शामिल है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान भारत योजना कार्ड प्रदान किया जाता है। यह कार्ड उन्हें योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

आयुष्मान कार्ड का पैसा देखें के विधि?

  1. ऑफिशल पोर्टल के द्वारा चेक कर सकते हैं।
  2. टोल फ्री नंबर के द्वारा पता लगा सकते हैं।
  3. एप्लीकेशन के माध्यम से देख सकते हैं।
  4. अस्पताल में जाकर पता लगा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए पात्रता?

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि यदि आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन नहीं किये है या फिर आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति इस कार्ड से विचलित है तो आवेदन करने के लिए, उनके पास यह सभी पात्र होने चाहिए।

  • भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त अस्पताल में भर्ती होना चाहिए।

आयुष्मान कार्ड कैसे प्राप्त करें?

हमारे मन में विचार आ रहे थे कि जो व्यक्ति आयुष्मान कार्ड प्राप्त नहीं किए हैं उन्हें भी कुछ जानकारी देता चलो। यदि आप आयुष्मान कार्ड के बारे में नहीं जानते थे तो हमने इस लेख में कुछ जानकारी साझा किये हैं जिसके फलस्वरूप बनवाना सकते हैं. यह online और offline बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए, लाभार्थी को अपने क्षेत्र के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या सरकारी अस्पताल में जाना होगा। CSC या अस्पताल में, लाभार्थी को अपना आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र (PPF), और बैंक खाता विवरण जमा करना होगा।

आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • बैंक खाता

आयुष्मान कार्ड का उपयोग कैसे करें?

ऐसे कई न्यू कार्ड धारक है जिन्हें उनके बारे में कम ही मालूम है कि इसे कैसे उपयोग करें, कौन से अस्पताल में लेगे तथा निशुल्क इलाज होगा या नहीं।

  1. अस्पताल में भर्ती होने पर, लाभार्थी को अपना आयुष्मान कार्ड अस्पताल प्रशासन को दिखाना होगा।
  2. अस्पताल प्रशासन आयुष्मान कार्ड को स्कैन करेगा और लाभार्थी के पात्रता की जांच करेगा।
  3. यदि लाभार्थी पात्र है, तो अस्पताल प्रशासन लाभार्थी को उपचार के लिए अनुमति देगा।
Ayushman Card Ka Paisa Kaise check kare 2024?

जिस बात का इंतजार था वह विकल्प आ चुका है. यदि आप भी अपने आयुष्मान कार्ड का पैसा देखना चाहते हैं तो इसके लिए किसी भी ऑनलाइन केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं है ना ही किसी अस्पताल में जाने की जरूरत है आप इसी फोन के माध्यम से चेक कर सकते हैं बस इसके लिए नीचे बताएंगे। PM-JAY ऑफिशल साइट खोलें और स्टेप फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले PM-JAY वेबसाइट खोले।

Step 2. अब Check Balance पर क्लिक करें।

Step 3. इसके बाद अपना आयुष्मान कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

Step 4. Submit पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपके सामने कार्ड की जानकारी आ जायेगे। अर्थात जितना भी राशि होगा वह आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसी तरीका से आप अपने गांव की सभी व्यक्ति का देख सकते हैं. इसके अलावा फैमिली, परिवार, रिश्तेदार का चेक कर सकते हैं।

मोबाइल ऐप से Ayushman कार्ड का पैसा कैसे देखे?

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि आयुष्मान भारत योजना का एक मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है जिसका उपयोग करके आप अपने आयुष्मान कार्ड के बैलेंस देख सकते हैं। यदि आप आयुष्मान कार्ड को अधिक इस्तेमाल करते हैं तो इसका एप्लीकेशन इंस्टॉल कर ले। इसके बाद जब चाहे तब कार्ड की डिटेल्स चेक कर सकते हैं साथ ही साथ कितना रुपया खर्च हुआ है, कितना राशि बचा है, कौन से अस्पताल में खर्च हुआ है. यह सभी देख सकते हैं।

टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके कार्ड का पैसा कैसे पता करें?

आप आयुष्मान भारत योजना के टोल-फ्री नंबर 1800-111-565 पर कॉल करके भी अपने आयुष्मान कार्ड के बैलेंस को देख सकते हैं। आज के समय में सबसे आसान और सरल स्थल है इसके माध्यम से हर एक व्यक्ति मालूम कर सकता है।

आयुष्मान कार्ड का राशि कैसे देखें अस्पताल में जाकर?

देखिये, आप किसी अस्पताल में भर्ती हैं, तो आप अस्पताल के रिसेप्शन पर जाकर भी अपने आयुष्मान कार्ड के बैलेंस को देख सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड का बैलेंस देखने के लिए बस आपके पास आयुष्मान कार्ड नंबर होना चाहिए।

तो इसी तरीका से आप मालूम कर सकते हैं हालांकि हमने आपको चार विधि बताएं जिनमें से एक भी विकल्प चयन करते हैं तो मालूम चल जायेगा।

FAQs
Q आयुष्मान कार्ड पर कितना पैसा मिलता है?

आयुष्मान कार्ड पर 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलता है। इस योजना के तहत, सभी पात्र परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है।

Q क्या आयुष्मान कार्ड का पैसा देख सकते हैं?

हाँ, आयुष्मान कार्ड का पैसा देखा जा सकता है।

Q आयुष्मान कार्ड का पैसा निकाल सकते हैं?

हाँ, आयुष्मान कार्ड का पैसा निकाला जा सकता है, लेकिन केवल तभी जब आपके इलाज की लागत 5 लाख रुपये से अधिक हो। इसके लिए, आपको अपने आयुष्मान कार्ड के साथ अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होगी। अस्पताल आपको एक बिल देगा, जिसमें आपके इलाज की कुल लागत शामिल होगी। यदि लागत 5 लाख रुपये से अधिक है, तो आप शेष राशि निकाल सकते हैं।

निष्कर्ष :-

यदि आपके पास भी आयुष्मान कार्ड था तो आप एक सही जानकारी प्राप्त कर पाएंगे हालांकि आज के समय में हर कोई यही सच कर search करते हैं इसीलिए हमने आपके साथ भी शेयर किये। यदि आपके मन में आयुष्मान कार्ड के संबंधित कोई भी सवाल है.

तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको जल्दी – जल्दी रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे। आप सभी से रिक्वेस्ट है कि इस लेख को अन्य सोशल मीडिया के द्वारा, अपने गांव के सभी व्यक्तियों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी पता चल पाए कि आखिर इनका उपयोग कहां करना है और कितना महत्वपूर्ण है।

इसे भी देखे :-

Leave a Comment