आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम कैसे जोड़े 2024 (ऑनलाइन घर बैठे)

4.3/5 - (38 votes)

Ayushman card list me name kaise jode : राजस्थान सरकार ने आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया है प्रतिवर्ष 5 लाख तक का निशुल्क उपचार करवा सकते हैं। परंतु दिक्कत तब आती है जब हमारे फैमिली में किसी एक सदस्य का नाम नहीं होता है.

हालांकि यह योजनाएं 2011 के जनगणना के दौरान उठा गया थे। जिनके कारण वर्तमान में कई सदस्य हैं जिनका लिस्ट में नाम नहीं है। परंतु अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. आप दो तरीका से जुड़वा सकते हैं पहला घर बैठे जोड़ सकते हैं दूसरा अपने नजदीकी आयुष्मान csc/ आयुष्मान कैम्प के द्वारा जुड़वा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड क्या है?Ayushman card list me name kaise jode

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) भारत सरकार की एक पहल है जो देश के आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है। इस योजना के तहत, परिवारों को आयुष्मान कार्ड दिया हैं, जो उन्हें योजना के अंतर्गत सभी लाभों का उपयोग करने में सक्षम बनाते हैं। हालांकि, कई बार ऐसा होता है कि परिवार के सभी सदस्यों का नाम शुरुआत में ही कार्ड में शामिल नहीं हो पाता है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि आखिर Ayushman card में नाम कैसे जोड़े?

यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो अपने आयुष्मान कार्ड में किसी परिवार के सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप बताने वाले है और आवश्यक दस्तावेजों भी बतायेंगे. आपको इस प्रक्रिया में आसानी से पूरा करने में मदद करेगी।

आयुष्मान योजना कब शुरू हुआ था?

यह भारत में 23 सितंबर, 2018 को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना का उद्देश्य, भारत के गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इस योजना के तहत, 10 करोड़ बीपीएल परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे देखें?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं की सबसे पहले हमें, यह मालूम करना है क्या हमारे आयुष्मान कार्ड में सभी सदस्य का नाम है या नहीं, हो सकता है कि आपका परिवार में किसी भी व्यक्ति का नाम नहीं है और आप चिंतित है तो इससे पहले आपको इस विकल्प के माध्यम से पता कर लेना है किन-किन व्यक्ति का नाम है।

  1. सबसे पहले  आधिकारिक वेबसाइट खोले।
  2. अब ऑनलाइन सेवाएं विकल्प पर टैब करें।
  3. इसके बाद आयुष्मान कार्ड खोजें लिंक पर क्लिक करें।
  4. अपने आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  5. अब सर्च बटन पर क्लिक करें।

यदि आपका नाम आयुष्मान कार्ड में है, तो आपको एक परिणाम दिखाई देगे। जिसमें व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, परिवार के मुखिया का नाम, और परिवार का प्रकार शामिल होगा। यदि किसी सदस्य का नाम नहीं होता है तो इससे जाहिर होता है कि उस व्यक्ति का नाम नहीं है तो इसे हम दो तरीका से जुड़वा सकते हैं जिनके बारे में, आपको नीचे संपूर्ण जानकारी देते हैं।

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के प्रकार?

  1. ऑनलाइन
  2. ऑफलाइन

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने का सबसे आसान तरीका ऑनलाइन है। इसके लिए, आपको आयुष्मान setu.pmjay.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। अगर आप ऑनलाइन काम नहीं करते हैं या फिर मोबाइल के माध्यम से नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए भी एक उपाय है उनके बारे में नीचे बताएंगे।

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़ें?

  • आपको जनदीकी जन सेवा केंद्र / CSC या फिर आयुष्मान कैम्प पर जाना होगा।
  • वहॉं पर आने के बाद आपको अपना आयुष्मान कार्ड देना होगा औऱ  जिन सदस्य का नाम जोड़ना है उससे संबंधित मांगे जाने वाले दस्तावेजो देना है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप इस विकल्प से जुड़वां रहे हैं तो इसके लिए कुछ शुल्क ले सकते है. यह हर एक ऑनलाइन सेवा केंद्र पर निर्धारित होता है।

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • आधार कार्ड (आवेदक और परिवार के आधार कार्ड)
  • परिवार के मुखिया का पहचान पत्र (राशन कार्ड, वोटर आईडी, आदि)
  • परिवार के मुखिया का निवास प्रमाण पत्र (बिजली बिल, पानी का बिल, आदि)
  • जन्म प्रमाण पत्र (बच्चों के लिए)
  • विवाह प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)
आयुष्मान कार्ड के लिए कौन पात्रता है?

इससे पहले कि आप अपने आयुष्मान कार्ड में कोई नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू करें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि जिस सदस्य का नाम आप जोड़ना चाहते हैं वह वास्तव में पात्र है या नहीं। जिनके बारे मे नीचे बताये गये हैं।

  • आयुष्मान भारत योजना विशेष रूप से उन परिवारों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और वंचित श्रेणी में आते हैं।
  • सभी SC/ST, OBC और 11 अन्य श्रेणियों के परिवार जो राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम (NSSP) के अंतर्गत आते हैं। इनके लिए आयुष्मान योजना हैं।
  • जिन परिवारों की वार्षिक आय 10 लाख रुपये से कम है, वे भी आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Ayushman card list me name kaise jode online?

दोस्तों, जिन बातों का इंतजार था वह आ चुका है आप में से काफी व्यक्ति होंगे जो घर बैठे ऑनलाइन नाम जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है आप इन्हीं मोबाइल के माध्यम से ऐड कर सकते हैं बस इसके लिए दिए गए हर एक स्टेप को फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले https://setu.pmjay.gov.in/ पोर्टल पर जाएं।

Step 2. अब लाभार्थी टैब पर क्लिक करें।

Step 3. इसक बाद परिवार सदस्य जोड़ें लिंक पर क्लिक करें।

Step 4. अपना राज्य और जिला चुनें।

Step 5. अपना ग्राम पंचायत या शहरी स्थानीय निकाय चुनें।

Step 6. अपने परिवार के सदस्य का नाम, आयु, लिंग और आधार नंबर दर्ज करें।

Step 7. सत्यापित बटन पर क्लिक करें।

यदि आपका परिवार पहले से ही आयुष्मान योजना के लिए पात्र है, तो आपका परिवार का सदस्य सूची में जोड़ा जाएगा। यदि आपका परिवार अभी भी योजना के लिए पात्र नहीं है, तो आपको अपने जिले के आयुष्मान योजना के अधिकारी से संपर्क करना होगा।

आयुष्मान कार्ड में नाम कैसे जोड़ें ऑफलाइन?

आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने का दूसरा तरीका ऑफलाइन है। इसके लिए, आपको अपने नजदीकी आयुष्मान भारत मिशन कार्यालय जाना होगा।

  1. अपने नजदीकी आयुष्मान कैम्प/कार्यालय प्रवेश करे।
  2. आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
  3. एक आवेदन पत्र भरें।
  4. अब शुल्क का भुगतान करें।

आवेदन पत्र भरते समय, निम्नलिखित जानकारी प्रदान करें:

  • आवेदक नाम
  • आवेदक आधार कार्ड नंबर
  • आवेदक परिवार के सदस्य का नाम
  • आवेदक परिवार के सदस्य का आधार कार्ड नंबर
  • आवेदक परिवार के सदस्य का जन्म प्रमाण पत्र (यदि उपलब्ध हो)
  • राशन कार्ड या आय प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो)

आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आपको एक रसीद दी जाएगी। आपका आवेदन कुछ दिनों में सत्यापन किया जाएगा और आपको सूचित किया जाएगा कि आपके परिवार के सदस्य का नाम सूची में जोड़ा गया है या नहीं।

आवेदन करते समय उन बातों को ध्यान रखें?
  • जब आप ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने सभी जानकारी सही और पूर्ण भरी है।
  • जब आप ऑफलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो यह निश्चित करें कि आपने आवेदन पत्र सही से भरना है और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करना हैं।
  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र जमा करें।
FAQs :-

Q मैं अपने आयुष्मान कार्ड में परिवार के सदस्यों को कैसे जोड़ूं?

आप इसे दो तरीका से जोड़ सकते हैं. पहला ऑनलाइन, दूसरा ऑफलाइन। ऑनलाइन में हमें इनके ऑफिशल पोर्टल पर ऐड मेंबर का विकल्प मिलता है उसके माध्यम से जोड़ सकते हैं। ऑफलाइन में हमें नजदीकी आयुष्मान कैंप अन्यथा csc के माध्यम से जुड़वा सकते हैं।

Q एक आयुष्मान कार्ड पर कितने लोगों का इलाज हो सकता है?

यदि एक परिवार में पति, पत्नी, दो बच्चे और माता-पिता हैं, तो कुल 6 सदस्य हैं। इनमें से 4 सदस्य (पति, पत्नी और दो बच्चे) 18 वर्ष से कम या 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं। इसलिए, इन सभी 4 सदस्यों का इलाज एक आयुष्मान कार्ड के तहत किया जा सकता है।

Q आयुष्मान योजना के अंतर्गत परिवार के कितने सदस्य लाभ उठा सकते हैं?

एक परिवार में जितने भी सदस्य 18 वर्ष से कम या 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं, वे सभी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं।

Q आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने के लिए कितना शुल्क लगता है?

नाम जोड़ने के लिए कोई शुल्क नहीं है।

निष्कर्ष :-

मुझे उम्मीद है कि Ayushman card list me name kaise jode यह देख आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा और आपके परिवार के लिए भी हेल्पफुल रहा होगा। आपसे रिक्वेस्ट रहेगा कि इस लेख को अपने गांव के सभी व्यक्ति के साथ साझा करें और नीचे कमेंट करके बताएं कि आप के परिवार में किन-किन व्यक्ति का नाम नहीं जुड़ा था।

इसे भी देखे :-

2 thoughts on “आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम कैसे जोड़े 2024 (ऑनलाइन घर बैठे)”

Leave a Comment