मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( हर एक लड़कियों को मिलेगा ₹50,000) ऑनलाइन आवेदन

4.8/5 - (9 votes)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online 2023 : सरकार दे रही है हर एक कन्याओं को ₹50000. जी हां आपके भी परिवार में कोई कन्या है तो उन्हें मिल सकता है ये राशि, तो यह बिहार सरकार द्वारा चलाई गई योजना है जिसका नाम है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना. इस योजना को विस्तार रूप से जानने के लिए और आवेदन करने के लिए तथा कौन-कौन से डॉक्यूमेंट लगेंगे कौन लड़की आवेदन कर सकती है. उन सभी के बारे मे जानने के लिए लास्ट तक पढ़े।

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है?

बिहार सरकार द्वारा चलाए गए यह योजना राज्य के सभी कन्याओं को उचित शिक्षा प्रस्तुत करवाने के आरंभ में लागू किया गया है इस योजना के अंतर्गत कन्याओं को ₹50,000 की धनराशि दी जाएगी। यह धनराशि उनके लाभार्थी को मिलेगी जो स्थानांतरण पास कर चुके हैं आपको बता दूं कि इस योजना का लाभ एक परिवार में दो बेटियों को दिया जायेगा।

देखिए, आपको बताना चाहूंगा कि यदि आपके फैमिली या किसी भी व्यक्ति का आवेदन कर रहे हैं या करवाना चाहते हैं. तो इसका लास्ट समय अर्थात मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लास्ट डेट 31 दिसंबर 2023 है। इसी तारीख के अंदर आवेदन करवा ले. अगर आप सोच रहे हैं की लास्ट में करवाईगे, तो हो सकता है उस समय पोर्टल open ही ना हो या फिर सर्वर डाउन हो जाए. जिन कारण से आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे. क्योंकि आवेदन ही नहीं हो पाएगा। अतः इस योजना में जितने भी राशि दिए जाएंगे यह राशि सीधे छात्रों के बैंक खाते में भेजा जाएगा।मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online 2023

सिंपल भाषा में बोले तो यह योजना उन्हीं लड़कियो को दिया जाएगा जो (UG) B.A, बीकॉम, बीएससी यानी ग्रेजुएशन पास है वही लड़की इस योजना में आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आपके पास ग्रेजुएशन पास मार्कशीट और बिहार राज्य के किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पास होनी चाहिए। चाहे, आप फर्स्ट डिवीजन, सेकंड डिवीजन या थर्ड डिवीजन है तो भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और भी डिटेल्स में पढ़ने के लिए नीचे देखें।

अगर आपकी फैमिली में कोई भी व्यक्ति 2017 से 2023 ई के बीच पास किए हैं वह कन्या इस योजना के अंतर्गत आते हैं और वही लड़की इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं हालांकि आप में से कई विद्यार्थी होंगे. जो 2017-18 या 2020-23 में पास किये है मगर अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाए हैं तो आप बड़ी आसानी से आवेदन कर सकते हैं क्योंकि दोबारा शिक्षा विभाग को पता चला है ऐसे बहुत से कन्याओं है जो इस योजना से विचलित थे उन्हें भी एक मौका दिया जाए।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में जानकारी?

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान
सिर्फ  कन्याओं
आवेदन की अंतिम तिथि 31-12-2023
 राशि  ₹50,000
दस्तावेज आधार कार्ड, स्नातक, निवास पत्र
सरकारी वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य क्या है?

आप में से काफी ऐसे व्यक्ति होंगे जो जानना चाहते होंगे कि आखिर इसका उद्देश्य क्या है। इस योजना का उद्देश्य है कि बिहार राज्य के सभी कन्याओं को उचित शिक्षा प्रोत्साहित करवाना संकल्प है। बिहार राज्य के सभी कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने पर धनराशि प्रस्तुत कराये जायेगे. बिहार सरकार का मानना है कि बिहार के सभी बच्चियों का भविष्य उज्जवल बनाने तथा आत्मनिर्भर बनेगा। इसके अलावा माता-पिता की आर्थिक संहिता मिलेगी जो अपने बेटियों को आगे पढाने के लिए राशि जमा नहीं कर पाते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पात्रता?

अब जान लेते हैं कि आखिर किस लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। वहीं सब ले सकते हैं जो इन सभी विकल्प को प्रस्तुत करते हैं।

  • उन्हीं लड़कियों को लाभ मिलेगा. जो बिहार राज्य के निवासी हैं।
  • बिहार राज्य के सरकारी कॉलेज या स्कूल से (UG) पास होनी चाहिए।
  • स्नातक डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
  • एक परिवार में दो ही लड़कियों को, इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के दस्तावेज?

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. मोबाइल नंबर
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. बैंक पासबुक
  6. इंटर की मार्कशीट और (UG) स्नातक की मार्कशीट

देखिए, आपके यहां पर बताना चाहूंगा कि जो भी आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि है वही आपका मार्कशीट में भी होना चाहिए. इसके अलावा आपका नाम मार्कशीट से मैच होनी चाहिए, वही नाम आधार कार्ड से भी मैच होनी चाहिए कई बार उन कारणों से भी विद्यार्थियों का नाम लिस्ट में नहीं आता है तो एक बार जरूर चेक कर ले. अगर कोई त्रुटि है तो अभी ही सुधार करवा ले।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? (मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना apply online 2023)

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और आप इच्छुक हैं तो इसे आप इन्हीं फोन से अप्लाई कर सकते हैं. बस अपको जितने भी डॉक्यूमेंट बताइए गये हैं वह सभी डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए साथ में स्टूडेंट का सिग्नेचर होनी चाहिए।

  • सबसे पहले medhasoft.bih.nic.in साइट खोले।
  • अब यहा पर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2022 (For University and Department Login Only) के विकल्प पर क्लिक करना हैंI
  • इसके बाद Result Publication Between (01/04/2021 to 30/09/2023) ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Student टैब पर क्लिक करे, इसके बाद Registration For Student पर क्लिक करें।
  • अब कन्या का यूनिवर्सिटी नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर और मार्कशीट नंबर तथा पिताजी का नाम, जन्मतिथि डालकर get details पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने उस लड़की का नाम शो करेगा। उसके ठीक नीचे Proceed पर क्लिक कर देना है। यदि किसी विद्यार्थियों का नाम शो नहीं करता है या डिटेल्स नहीं आती है तो उन्हें यूनिवर्सिटी या अपने कॉलेज में जाकर नाम जोड़वानी होगी।
  • अब आपके सामने दूसरा पेज ओपन होगा. यहां पर अपने जिला, प्रखंड और आधार डीटेल्स तथा मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी डालकर वेरिफिकेशन कर लेना है।
  • इसके बाद नीचे लाभार्थी का बैंक खाता डीटेल्स भरनी है finallze बटन पर क्लिक करे।
  • अब आपके दस्तावेज संपूर्ण रूप से भर चुके हैं आपके सामने सभी डिटेल शो करेंगे. यदि कोई भी त्रुटि है तो आप back बटन पर क्लिक करके उस गलती को सुधार कर सकते हैं अगर सभी डिटेल सही है तो रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुली हो जाएगा। अब आप इस डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट निकाल सकते है। आज से 7 से 14 दिनों के अंदर आपके डॉक्यूमेंट वेरीफाई किए जाएंगे। जिसके अंतर्गत आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दीजिए इसी के अंतराल में आपका पेमेंट भी दिया जाए।

FAQs :-
Q मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना घर बैठे आवेदन कर सकते हैं?

जी बिल्कुल, आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं. बस उनके ऑफिशल साइट पर खोलना है. पर्सनल डिटेल्स और कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करके सबमिट कर देना है। इसके बाद आपका डॉक्यूमेंट सत्यापन के लिए भेज दिया जाएगा और कुछ दिनों में लिस्ट में नाम आ जाएगा।

Q मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के आवेदन में कितना शुल्क लगता है?

इस योजना में कोई भी शुल्क नहीं लगता है आप निशुल्क आवेदन कर सकते हैं मगर आप कहीं ऑनलाइन सेंटर पर आवेदन करवाते हैं इस स्थिति में उसके चार्ज के हिसाब से कुछ रुपये देने होंगे. यहां पर बताना चाहूंगा कि आपका मार्केट में कितना शुल्क लेता है वह मुझे नहीं पता लेकिन आमतौर पर हर एक व्यक्ति से ₹50 से ₹100 लिया जाता है।

Q मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का अंतिम तारीख?

इस योजना का अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2023 तक है आप इससे पहले ही आवेदन कर ले अन्यथा इस योजना से विलंबित हो सकते हैं और दोबारा मौका नहीं मिलेगा।

Q बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में कितना पैसा मिलता है?

इस योजना के तहत हर एक कन्याओं को ₹50,000 की राशि दी जाती है।

Q मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में कौन लड़कियां आवेदन कर सकते हैं?

वही कन्या आवेदन कर सकती है जो ग्रेजुएट पास है अर्थात स्नातक किये है. और वह बिहार राज्य के निवासी होनी चाहिए।

अंतिम बात :-

यदि आप भी बिहार राज्य के निवासी हैं तो हमें आशा है कि आप इस आर्टिकल के माध्यम से, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर पाए होगें। हम आपसे आशा करते हैं दिए गए हर एक स्टेप आपके लिए महत्वपूर्ण रहा होगा। यदि आप भी एक स्टूडेंट है या फिर किन्हीं आवेदक का आवेदन कर रहे हैं तो आप इन्हीं स्टेप के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। आप सभी से रिक्वेस्ट रहेगा कि इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ साझा करें ताकि आपके दोस्त भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाए।

इसे भी देखे :-

2 thoughts on “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( हर एक लड़कियों को मिलेगा ₹50,000) ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment