पीएम आवास योजना सूची 2024 में नाम नहीं है क्या करे

4.5/5 - (57 votes)

pm awas yojana list : जैसे हम सभी को पता है कि प्रधानमंत्री आवास योजना, भारत सरकार द्वारा चलाए गए एक योजना है। जिसके तहत लाभार्थियों के खाते में डेढ़ लाख रुपया दिया जाता है.

ताकि लाभार्थी पक्का मकान बना पाये। यदि आप भी इस योजना में आवेदन दिए थे या नहीं भी दिए हैं अगर आपका नाम नहीं आया है तो आज का pm awas yojana list लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाला है। इसके अलावा उन व्यक्तियों के लिए भी लाभदायक है. जो पहली बार इस योजना के बारे में पढ़ रहे हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना सरकार की योजना है जिसके फलस्वरूप देश के सभी नागरिकों को रहने के लिए घर उपलब्ध कराती है। यह योजना मुख्यतः दो भागों में बाटी है।

1. शहरी : यह योजना शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को घर उपलब्ध कराने के लिए है। 2. ग्रामीण : यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को घर उपलब्ध कराने के लिए है

प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लिस्ट कैसे देखें?

अब आपके मन में चल रहा होगा कि हम तो ग्रामीण क्षेत्र से हैं या फिर शहरी क्षेत्र से हैं परंतु हमारा नाम क्यों नहीं आया। तो मैं आपको बता दूं की सबसे पहले यह निश्चित करना होगा. क्या अपने आवेदन दिए हैं.pm awas yojana list

अगर हां, तो सबसे पहले आपको अपना लिस्ट में नाम देखना है. क्योंकि कई बार हम दूसरे के कहने पर निराश हो जाते हैं। तो इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

  1. पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट खोले।
  2. इसके बाद 3 लाइन पर क्लिक करें।
  3. अब Stakeholders ऑप्शन में AY PMAYG Beneficiary के विकल्प पर क्लिक करें।
  4. इसके बाद आपके सामने दूसरा पेज ओपन होगा। जिसमे आपको पंजीकरण संख्या डालकर Submit कर देना है।
  5. अगर आपके पासरजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो नीचे दिए Advance Search के बटन को सिलेक्ट करें।
  6. नया पेज खुलेगा. उसमे आपको अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत को चयन करना होगा।
  7. अब Search के बटन पर क्लिक करें।

अब आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की लिस्ट देख सकते हैं। इसमे आपके पंचायत के सभी लाभार्थी का नाम रहेगा. तो इसी प्रकार से लिस्ट में ना देख सकते हैं।

pm awas yojana list में नाम ना होने का कारण क्या है?

पहले यह सुनिश्चित करें कि आप पीएम आवास योजना के लिए पात्र हैं। पात्रता राज्य और योजना के स्तर पर आधारित होता हैं। आप PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर पात्रता देख सकते हैं।

यदि आप पात्र हैं और अपने PMAY के लिए आवेदन कर दिये थे.  तो क्या ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन दिये थे। अगर आपने ऑनलाइन आवेदन दिए थे तो आपको ऑनलाइन सेंटर पर विकसित करके उनसे पूछना होगा नेता आप स्वयं ऑनलाइन फॉर्म भरे थे तो आपको कुछ डाक्यूमेंट्स सबमिट करने में गलती हुई होगी या फिर कोई प्रूफ छूट गया हो जिनकातों से भी लिस्ट में नाम नहीं आता है।

अगर आपने ऑफलाइन आवेदन फॉर्म तो आपको बता दूं कि अपने क्षेत्र के मुखिया जी ग्राम पंचायत अन्यथा प्रखंड कार्यालय में प्रवेश करें वहां पर जाकर बोले कि हमारा आवास योजना लिस्ट में नाम क्यों नहीं है इनका कारण क्या है। कई बार जब हम फॉर्म भरते हैं तो वह फॉर्म सबमिट नहीं करते हैं या फिर फॉर्म को अलग करते थे अनीता हमारी कंपनी किसी दूसरे व्यक्ति के कहने पर फॉर्म सबमिट नहीं किया जाता है जिन कर्म से भी हमारे लिस्ट में नाम न होने का कारण हो सकता है।

यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया होगा, तो आपको एक clip दिया होगा। जिससे लेकर जाना होगा।

पीएम आवास योजना लिस्ट में मेरा नाम नहीं है क्या करें?

यदि आपने पहले ही PMAY के लिए आवेदन दिये है और आपका नाम सूची में नहीं है, तो यह देख सकते हैं।

क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अपने आवेदन दिए थे या नहीं अगर दिए थे तो आपको सिर्फ मिला होगा अगर ऑनलाइन आवेदन किए थे तो वहां पर भी इसलिए प्राप्त हुआ होगा।

यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है, तो आप अपने क्षेत्र के PMAY कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आपका नाम सूची में क्यों शामिल नहीं है।

यदि आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है, तो आप PMAY की आधिकारिक वेबसाइट पर अस्वीकृति पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। इस पत्र में अस्वीकृति का कारण बताया गया होगा। आप इस कारण को दूर करने के लिए कदम उठा सकते हैं और फिर से आवेदन कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना में अपना नाम कैसे जुड़े?
  • अपने आवेदन को जल्द से जल्द जमा करें। 
  • पहले आवेदन करने वाले लोगों को फॉर्म भरे।
  • अपने आवेदन में सभी आवश्यक दस्तावेज लगाये।
  • आवेदन को सही और पूर्ण रूप से भरें।
  • अब अपने ग्रामीण क्षेत्र के वार्ड सदस्य, मुखिया, प्रखंड कार्यालय में जाकर जमा दे सकते हैं। इसके बाद आपका लिस्ट में नाम आ जाएगा।

आपको बता दूं कि यह विकल्प उन्हीं व्यक्तियों के लिए है। जो पहली बार आवेदन कर रहे हैं अगर आपने आज से पहले कभी भी आवेदन नहीं दिए थे। तो आप आवेदन दे सकते हैं आवेदन दो प्रकार से दिए जा सकता हैं। 1. ऑनलाइन, 2. ऑफलाइन ऑनलाइन में, हमे किसी ऑनलाइन सेंटर में जाकर आवेदन करवाना होता हैं। ऑफलाइन में, हमें ग्रामीण क्षेत्र के मुखिया जी वार्ड सदस्य से संपर्क करना होगा।

FAQs : pm awas yojana list
Q प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभार्थी का नाम कैसे चेक करें?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप स्वयं नाम देखना चाहते हैं या अपने ग्रामीण की, किसी भी व्यक्ति का पता करना चाहते हैं तो इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. बस इसके लिए अधिकारी साइट पर विजित करना हैंI 

हालांकि इसे चेक करने के लिए,  दो तरीके है। पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन, ऑनलाइन में हमें इनके ऑफिशल साइट खोलना होता है। ऑफलाइन में, हमें अपने ग्रामीण के मुखिया, सरपंच वार्ड सदस्य अन्यथा प्रखंड कार्यालय के माध्यम से जांच करवाना होता है इसे मालूम चल सकता है कि हमारे गांव के कितने व्यक्ति का नाम है। इसके अलावा कुछ प्रखंड में लिस्ट भी लगाया जाता है।

Q प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना राशि मिलता है?

आज हर एक देशवासी के मन मे विचार आते हैं कि आखिर कितना पैसा मिलता होगा। तो मैं आपको बता दूं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर एक लाभार्थी के खाते में ₹1.50 लाख रुपया दिया जाता है ताकि लाभार्थी पक्का मकान बना पाए।

Q प्रधानमंत्री आवास योजना ऑफिशल साइट?

https://pmaymis.gov.in/ यह रही प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑफिशल साइट।

अंतिम बात :-

आज हमने जाना कि pm awas yojana list पीएम सूची में नाम क्यों नहीं है इसका कारण क्या है और कैसे नाम जुड़वा सकते हैं तथा लिस्ट में नाम कैसे चेक कर सकते हैं। हालांकि कुछ व्यक्तियों को मालूम था मगर बहुत लोग थे। जो जाना चाहते थे।

हमें उम्मीद है कि हमने आपके साथ सभी सवालों का जवाब शेयर कर पाये। अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर पीएम प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको जल्दी रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे। आपसे रिक्वेस्ट रहेगा कि इस पोस्ट को अपने गांव के सभी व्यक्तियों के साथ साझा करें। ताकि उन्हें भी पता चल पाए कि आखिर हमारा नाम क्यों नहीं है अगर है तो कैसे देख सकते हैं।

इसे भी देखे :-

6 thoughts on “पीएम आवास योजना सूची 2024 में नाम नहीं है क्या करे”

Leave a Comment