चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें 2024

5/5 - (1 vote)

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें : राजस्थान सरकार ने एक योजना लाई है। जिसके तहत गरीब परिवार को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के तहत फ्री स्माटफोन भी दिए जाते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थी को, किसी भी अस्पताल में 5 लाख तक का इलाज किया जाता है।

जी हां दोस्तों, आप में से काफी ऐसे व्यक्ति होंगे। जिन्होंने उन योजना में आवेदन दिए है या फिर इनके बारे में जानते हैं। मगर काफी दिनों से परेशान है कि इस योजना में हमारा नाम है या नहीं कैसे पता करें। यदि आप अपना नाम देखना चाहते हैं या फिर अपना नाम जोड़़वाना चाहते हैं। तो इस लेख को लास्ट तक देख लेना।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि चिरंजीवी योजना के तहत, स्माटफोन भी दिए जाएंगे। हालांकि इसकी सूचना जारी हुई है। यदि आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं तो इसके लिए आपका नाम इस लिस्ट में होना चाहिए। फिलहाल इस योजना के तहत 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी प्राप्त कर सकते है। जिसके तहत लाभार्थी देश के, किसी भी अस्पताल में मुक्त इलाज करवा सकता है और डिस्चार्ज होने तक निशुल्क दवाई जांच किए जाते हैं।

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे चेक करें?चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे जोड़े

चिरंजीवी योजना के तहत, लाभार्थियों को ₹5 लाख तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है। इस बीमा कवर में कई लाभ हैं कैशलेस इलाज, 100% भुगतान, सभी बीमारियों का कवर, पूरे भारत में मान्य है।

चिरंजीवी योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करती है। इस योजना से लाभार्थियों को गंभीर बीमारियों के इलाज में आर्थिक कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि यदि आप इस योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं। तो इसके लिए किसी ऑनलाइन सेंटर या फिर ग्राहक सेवा केंद्र जाने की आवश्यकता नहीं है ना ही किसी को ₹1 देने की जरूरत है। आप इसी फोन के माध्यम से चेक कर सकते हैं। बस इसके लिए स्टेप फॉलो करना है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना details?

आर्टिकल नाम चिरंजीवी योजना
योजना का नाम  मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान
किसके द्वारा CM Ashok Gahlot Ji
शुरू 23 फरवरी 2022
लाभ राजस्थान निवासी
राशि Rs. 500000
Official Website chiranjeevi.rajasthan.gov.in

चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें?

देखिए, हमें मालूम है कि आप चिरंजीवी योजना में, अपना नाम चेक करना चाहते हैं. तो मैं आपको बता दूं कि आप आसानी से चेक कर सकते हैं बस इसके लिए ऑफिशल साइट खोलना है. इसके बाद नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

Step 1. सबसे पहले ऑफिशल पोर्टल खोले।

इसके लिए किसी भी क्रोम ब्राउजर में गूगल खोलें। अब chiranjeevi.rajasthan.gov.in साइट को सर्च करें. इसके बाद पहले लिंक पर क्लिक करें।

Step 2. नीचे रजिस्ट्रेशन की स्थिति पर टैब करे।

होम पेज में आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें का खाली बॉक्स दिखाई देगा। तो उस box में क्लिक करे।

Step 3. अपना जन आधार नंबर दर्ज करें। चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें

उस खाली बॉक्स में, आपको अपना जन्म आधार नंबर दर्ज करना है अर्थात आपके पास जन आधार कार्ड होगा। उनका पूरा नंबर दर्ज करना है।

Step 4. अब Search के बटन पर क्लिक करें।

बगल में सच का आइकन मिलेगा। बस उसपर क्लिक करना है। इसके बाद नीचे आना है। यदि सर्च करने पर नो फाउंड दिख रहा है। तो इसका मतलब है कि इस जन आधार से रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है।

Step 6. नीचे आवेदक का नाम आ जाएगा।

आपको थोड़ा सा नीचे आना है और वहां पर स्टेटस आ जाएंगे। इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन आएंगे जैसे कि आपका नाम, पिताजी का नाम, घर इत्यादि। इसके अलावा Eligibility Status टैब में yes का विकल्प होग। जिसका मतलब है कि आपका लिस्ट में नाम आ चुका हैं।

चिरंजीवी योजना में नाम जुड़ा है या नहीं कैसे पता करें?

यदि आप अपना चिरंजीवी योजना में, नाम मालूम करना चाहते हैं कि आखिर हमारा नाम है या नहीं। तो इसके लिए ऑफिशल साइट पर विजित करे और आधार नंबर डालकर सर्च करे। नीचे आपका नाम आ जाएगा। और Eligibility Status में yes दिखाई देगा। इसका मतलब है कि नाम जुड़ा है। अगर जन आधार नंबर डालकर सर्च करते हैं और No Record found दिखता है। तो इसका मतलब है की लिस्ट में नाम नहीं है।

FAQs

Q चिरंजीवी योजना में नाम नहीं है क्या करें?

यदि आपके भी चिरंजीवी योजना में नाम नहीं है तो आपको इससे पहले निश्चित करना है क्या आपने ऑनलाइन आवेदन दिए थे। अगर नहीं दिए हैं। तो सबसे पहले आपको आवेदन देना है अगर आपने दिए हैं तब पर भी नाम नहीं आया है तो आपका डॉक्यूमेंट सत्यापन नहीं हुआ होगा। जिन कारण से लिस्ट में नाम नहीं आया है। तो इसके लिए आपको कुछ दिन और वेट करना है।

Q चिरंजीवी योजना में कुल कितना पैसा मिलता है?

देखिए, इस योजना के तहत 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है।

Q चिरंजीवी योजना का आधिकारिक पोर्टल?

चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in है।

Q चिरंजीवी योजना में नाम जुड़वाने हेतु हेल्पलाइन नंबर?

यदि आपका इस योजना में नाम नहीं है या फिर चिरंजीवी योजना के संबंध और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए राजस्थान सरकार द्वारा Chiranjeevi Yojana Helpline Number 1800-180-6127 टोल फ्री नंबर हैं।

निष्कर्ष :-

चिरंजीव योजना के तहत, जितने भी जानकारी थे हम आपके साथ शेयर कर पाए। हमें आशा है की चिरंजीवी संबंधित क्वेश्चन थे वह आपके साथ दे पाए फिर भी आपके मन में कोई भी सवाल है। तो नीचे कमेंट करके बता सकते हैं. आपसे रिक्वेस्ट रहेगा कि इस लेख को अन्य व्यक्तियों के साथ शेयर करें।

ताकि उन्हें भी इनके बारे में पता चल पाए। क्योंकि राजस्थान में ऐसे कई परिवार है जिनकी पारिवारिक स्थिति बहुत ही कमजोर है और उन्हें इस योजना के तहत काफी लाभ मिल सकता है। तो आपसे निवेदन है कि चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें को सबके साथ जरूर शेयर करें और उन्हें भी बताएं कि आखिर राजस्थान सरकार इस योजना के तहत क्या-क्या दे रहे हैं।

इसे भी देखे :

Leave a Comment