अबुआ आवास योजना permanent waiting List या पेंडिंग क्या होता हैं 2024 : देखिये आपका नाम है या नहीं

4.3/5 - (23 votes)

abua awas yojana permanent waiting lis : झारखंड सरकार द्वारा पक्का बनवाने के लिए, अबू आवास योजना चलाई गए हैं। जिसके फलस्वरूप आप में से काफी व्यक्ति आवेदन भी दिए थे मगर जब भी, आप स्टेटस चेक कर रहे हैं तो पेंटिंग दिखाई दे रहा है और बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं।

जिनका वेटिंग लिस्ट दिखाई दे रहा है. जिनके कारण आप काफी परेशान होगें। आज हम इन्हीं के बारे में पूरी जानकारी शेयर करने वाले हैं कि कब क्या होता है और किन कारणों से होता है इसके अलावा यह भी जानेंगे कि ट्रैकिंग नंबर क्या होता है और कैसे मिलता है कब मिलता है।

abua awas yojana permanent waiting list?

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत तीन स्टेप कंप्लीट्ली हो चुका है, पूरे झारखंड में है और चौथा स्टेप शुरू हो चुकी है. ये स्टेप ग्रामसभा का है। हर एक गांव में ग्राम सभा हो रही है। ग्राम सभा स्टार्ट हो चुकी है। इन ग्राम सभा में क्या आपको देखने को मिलेगा? ये चीज़ आपको विशेष रूप से ध्यान देना है।

बिना ग्रामसभा किये बिना किया क्या जा सकता है. वर्तमान मे कई गावों मे बैठ कर ग्राम सभा की जा रही है। बिना ग्रामीणों को सूचना दिए है। यदि ऐसा आपके क्षेत्र में देखने को मिल रहा है और 4 जनवरी 2024 तक में ग्राम सभा आपके गांव में हो जाएंगे। यदि अभी तक नहीं हुए हैं.abua awas yojana permanent waiting list

फर्स्ट स्टेप आवेदनकर्ता जो कि आवेदन आपने कंप्लीट कर दिए हैं। 26 दिसंबर 2023 तक ही आपका आवेदन कंप्लीट हो चूका है। सेकंड स्टेप्स में, आवेदन को प्रविष्ट करना ऑनलाइन पोर्टल में जिसके बाद फिर वेरिफिकेशन हुआ है. थर्ड स्टेप मे, सभी गांव में वेरिफिकेशन हो चुका है।

यदि कोई गाव में बाकी भी है तो आज लास्ट डेट हैं कंप्लीट हो जायेगा। आज तक मैंने उसके बाद होगी विशेष ग्रामसभा। कई गांवों में विशेष ग्राम सभा भी हो चुकी है। यदि आपके गांव में अभी तक विशेष ग्राम सभा नहीं हुई है तो बहुत ही जल्द देखने को मिलेगा। इसका लास्ट डेट है 4 जनवरी 2024 के बीच में होगा।

आपके गांव में 100% ग्राम सभा होगी। ग्राम सभा यदि आपके गांव में देखने को नहीं मिलती या आप मे से कई व्यक्ति सोचते हैं कि बिना ग्रामसभा किये ही सूची तैयार किया जा रहा है, चटनी वगैरह जो भी चीजें होना है बिना ग्राम सभा का ही हो रही है, जैसे की कोई भी पदाधिकारी की ओर से ये लोग क्या कर रहे हैं कि अपने अनुसार से लोगों को चयन कर रहे हैं, कोई गलत आदमी को चयन करे?

यदि ऐसा आपको देखने को मिल रहा है आपके क्षेत्र में है। या फिर इसको देख के लग रहा है कि इसमें पारदर्शिता नहीं है, वैसे लाभुकों को लाभ मिल रहा है जो की योग लागू नहीं है, तो इसपर एक और लेख लिखे जायेगे।

यदि ऐसा कुछ देखने को मिल रहा है तो इसमें कैसे रोक लगा सकते हैं?

यदि आप उस प्रोसिस को यूज़ करते है तो ऐसे हर एक फेक लाभुक जिनको की लाभ नहीं मिलना चाहिए और मिल रहे हैं तो आप उस पर पाबंदी लगा सकते हैं। साथ में वो ऑफिसर जो कि उनका वेरिफिकेशन कर रहे हैं। यदि कोई भी गलती इस प्रकार का कर रहे हैं तो उनको भी लगाम लगाया जा सकता है. आपको लाभ जरूर मिल जाएंगे। यदि आप योग लाभुक हैं. अगर आपका नाम लिस्ट से हटा दिया जाता है. जिससे परमानेंट वेटिंग लिस्ट होते हैं।

तो वैसे लाभ कंप्लेन कर सकते हैं, आपत्ति दर्ज कर सकते है. इसके लिए आपत्ति दर्ज कराने के लिए last डेट निर्धारित की गई है। 8 जनवरी 2024. इससे पहले आपको आपत्ति दर्ज कर देना है। यदि आप आपत्ति दर्ज करते हैं तो इसका जिम्मेदार आप खुद होंगे। उसके बाद आपत्ति करने के बाद शायद आपका काम नहीं होगा. क्योंकि फिक्स डेट यहाँ पे निर्धारित की गयी है।

तो इस डेट के अंदर ही आपको काम करना है। आपको ऐक्टिव होना पड़ेगा ऐंड उसके बाद जो हम लोग बात करने जा रहे हैं ये पर मंथ वेटिंग लिस्ट यानी की जो फिक्स्ड वेटिंग लिस्ट होगी जिससे की नाम हटाना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। जिसमे आपका नाम हो जाता है तो वो लिस्ट कब तक आएँगे?

उनका डेट यहाँ पे निश्चित की गई है। 20 जनवरी 2024 तक में अस्थायी प्रतीक्षा सूची प्रकाशन यानी की परमानेंट वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी। तो अब आपको वेट करना होगा। उसके बाद यहाँ पर देख सकते हैं कि 29 जनवरी 2024 के बीच में ही आपको पेमेंट मिल जाएंगे। इस योजना के लिए वेट करना है और परमानेंट वेटिंग लिस्ट में जब तक आप का नाम नहीं आ जाता है, तब तक आपको लगातार प्रयास करते रहना होगा।

abua awas yojana pending list दिखा रहा है?

अबुआ आवास योजना का स्टेटस पेंडिंग दिखा रहा है, यदि आप अबुआ आवाज का आवेदन कर दिए हैं परन्तु ऑनलाइन में स्टेटस चेक करते है तो वहाँ पर पेंडिंग दिख रहा होगा। तो आपको बता दूँ कि लगभग 5-10 दिनों में हो जायेगा, फिर भी पेंडिंग देखाई देता हैं तो अब आपको क्या करना चाहिए?

देखिए, सबसे पहले तो यह आपको जरूर पता करना चाहिए क्या आपने ऑनलाइन चेक किए हैं कि स्टेटस पेंटिंग दिखा दे रहा है या फिर डिस्पोस दिख रहा है.

अबुआ आवास स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया?

तो अब आपको क्या करना चाहिए. यह जान लेते हैं. तो सबसे पहले मैं आपको आवास योजना का स्टेटस चेक करने का प्रोसेसर बताते हैं।

अपने मोबाइल में क्रोम ब्राउज़र को ओपन करेंगे। वहाँ पे आपको सर्च करना है।

Abua awas yojana झारखंड फर्स्ट वेबसाइट देखेंगे।

उसमें क्लिक करके ओपन करना है।

जैसे ओपन करते हैं. उसके बाद आपको ऊपर में ही ट्रैक ऐप्लिकेशन का एक ऑप्शन दिख रहा होगा।

उसमें आपको क्लिक करना है।

क्लिक करने के बाद आपको दो बार खाली दिखेंगे।

फर्स्ट में दिखेंगे आपको पहले बॉक्स में आपको एक नो नंबर दर्ज करना है।

एक नया पेज ओपन होगा नीचे देखेंगे तो डिटेल दिखाई देगा।

अबुआ आवाज योजना का ट्रैकिंग नंबर कैसे पता करें?

यदि आपको ट्रैकिंग नंबर मालूम नहीं है तो मैं आपको बता दूं कि यह एस एम एस के माध्यम से आया होगा। जब आप आवेदन किया है. उसी दिन या फिर दूसरे दिन आपके मोबाइल में एक एस एम एस आया होगा।

जिसमे आपको एक रिफरेन्स नंबर मिला होगा। लगभग सात से आठ डिजिट का नंबर होगा. जिसके बीच बीच में स्लैश भी होगा। काफी लोग स्टेटस को चेक करते हैं लेकिन नंबर को फील्ड करते हैं और स्लैश को नहीं फील करते हैं।

तो मैं आपको बता दूँ की स्लैश को भी भरना है जैसे कि आप इस स्क्रीन पर देख पा रहे है आपको यहाँ पे पूरा नंबर जो की आपको एस एम एस में आया था. उसे भरना है. आपको मोबाइल नंबर को दर्ज करना है मोबाइल नंबर जो आपने आवेदन करते समय दिए होगें।

इस नंबर को भरना है. आपको ट्रैक ऐप्लिकेशन स्टेटस में क्लिक करना है. नीचे आपका पूरा डिटेल दिख जाएगा। यदि आपको यहाँ पर पूरा डिटेल्स नहीं दिख रहा है या फिर यदि आपको एस एम एस नहीं आया तो हो सकता है कि आपका आवेदन हुआ ही नहीं होगा।

ऑनलाइन आवेदन नहीं किया गया होगा या फिर हो सकता है आपका मोबाइल में एस एम एस नहीं आया होगा, कोई रीज़न होगा, आपके मोबाइल में चार्ज नहीं होने कारण या उस समय मोबाइल में नेटवर्क नहीं होगा या फिर हो सकता है आपका मोबाइल उस समय ऑफ होगा। तो ये सभी रीज़न से कभी कभी एस एम एस नहीं आता है। वैसे स्थिति में आपको अपने पंचायत सेवक से संपर्क करें।

यदि आपको पेंडिंग दिख रहा है तो इसका मतलब यह हुआ कि आपके आवेदन को अभी तक सरकार द्वार एक्सेप्ट नहीं हुआ है। आपको थोड़ा दिन वेट करना होगा। पेंडिंग के बाद आपको यहाँ पर डिस्पोस देखने को मिलेगा। उसके बाद आपको स्टेटस चेक करने की कोई जरूरत नहीं है।

आपको इसका एक स्क्रीनशॉट रख लेना है ताकि फ्यूचर में कोई भी प्रॉब्लम आ जाए। हो सकता है की आपका लिस्ट में नाम नहीं आया क्योंकि इसके बाद लिस्ट निकलेगी आपके पंचायत सचिव के पास, आपके वार्ड के पास, आपके मुखिया जी के पास जाएगी। जिसमें आपके ब्लॉक पंचायत का पूरा लिस्ट रहेगा।

अंतिम बात :-

आज हमने जाना की आवास योजना लिस्ट में नाम ना आने का क्या कारण है और कैसे आ सकता है। अगर पेंटिंग में दिख रहा है तो क्या करे। इसके अलावा वेटिंग लिस्ट में दिख रहा है तो इसका क्या कारण है इन सभी के बारे में स्टेप बाय स्टेप जाने. फिर भी आपके मन में सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इसे भी देखे :-

Leave a Comment