प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का फॉर्म कैसे भरें : Easy 7 Steps

4.3/5 - (7 votes)

विश्वकर्मा योजना का फॉर्म कैसे भरें :- वर्तमान समय में काफी ऐसे व्यक्ति हैं जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यदि आप भी उनमें से एक हैं और इस योजना में आवेदन देना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। अब सरकार आपको ट्रेनिंग के दौरान ₹500 प्रति दिन देगी। साथ ही साथ टूलकिट खरीदने के लिए ₹15000 प्रदान करेगी।

क्या आप विश्वकर्म योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं अगर हाँ, तो सबसे पहले ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। यदि आप विश्वकर्म योजना के बारे में जानते हैं तो ठीक है अगर नहीं जानते हैं तो सिंपल भाषा में बात दूँ कि प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए विश्वकर्मा योजना के तहत, हर एक लाभार्थी को तीन लाख तक ऋण दिया जायेगा.

इसके अलावा ₹15000 का टूलकिट खरीदने के लिए दिया जायेगा। तो आज हम इस लेख के माध्यम से फॉर्म भरने वाले हैं अगर आप फॉर्म भरना चाहते हैं। तो लेख को लास्ट तक देख ले। क्योंकि ऑनलाइन फॉर्म भरा जाायेगा।

इसके बारे में नीचे जानकारी दिये गये हैं. जैसे कि कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी है.कुल लोन राशि कितना मिलेगा, कितना ब्याज पर मिलेगा, कैसे सबमिट करना है और कितने दिनों के बाद राशि मिलेगा. उन सभी के बारे मे बताये गये हैं।

विश्वकर्म योजना फॉर्म भरने के प्रकार?विश्वकर्मा योजना का फॉर्म कैसे भरें

देखा जाए, तो यह ऑनलाइन प्रक्रिया है इसमें ग्राहक स्वयं अपने मोबाइल, कंप्यूटर अन्यथा किसी भी डिवाइस से फॉर्म भर सकता है बस इसके लिए ऑफिशल साइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. पर्सनल जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। जिसके कुछ दिनों के बाद सर्टिफिकेट भी अप्रूव कर दिए जाएंगे।

विश्वकर्म योजना का फॉर्म भरने में कौन सा दस्तावेज लगेंगे?

    1. आधार कार्ड
    2. पैन कार्ड
    3. मोबाइल नंबर
    4. बैंक पासबुक

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो भी आवेदन कर सकते हैं मगर सबसे इंपोर्टेंट है कि आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और आधार में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए तभी आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा आपके पास बायोमेट्रिक डिवाइस होनी चाहिए अगर यह डिवाइस नहीं है तो आप किसी भी ऑनलाइन केंद्र पर अन्यथा csc के माध्यम से आवेदन करवा सकते हैं।

विश्वकर्मा योजना का फॉर्म कैसे भरें (pm vishwakarma yojana form kaise bhare)

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस फॉर्म को भरने के बाद आप एक सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ट्रेनिंग के दौरान ₹500 प्रतिदिन दिए जाएंगे साथ ही लोन प्राप्त कर सकते हैं। जिसका ब्याज दर 5% रहेगा. यदि आप ट्रेनिंग करना चाहते हैं या फिर 3 लाख ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इन फॉर्म को भर सकते हैं जो बिल्कुल ही निशुल्क है बस बताएंगे स्टेप को फॉलो करना है।

Step 1. सबसे पहले ऑफिशल पोर्टल को खोलना है। उन्हें किसी भी browser में pmvishwakarma.gov.in सर्च कर सकते हैं और फिर फर्स्ट पोर्टल पर क्लिक करके ओपन करे।

Step 2. होम पेज पर थ्री लाइन पर क्लिक करके Login पर क्लिक करना है। अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप में कर रहे हैं। तो डायरेक्ट Login टैब पर क्लिक करें। इसके बाद csc ऑप्शन में csc registered artisans पर क्लिक करे।

Step 3. अब मोबाइल नंबर और आधार नंबर से पंजीयन करे। इसके लिए आपके आधार नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालकर सबमिट करना है इसके बाद बायोमेट्रिक से वेरिफिकेशन कर लेना है।

Step 4. आवेदक का पर्सनल डिटेल्स करें। जैसे कि नाम, पिता नाम, जन्मतिथि, जेंडर, जाति इत्यादि। अगर पहले से ही निर्धारित है तो उसे चेक कर ले।

Step 5. इसके बाद परिवार के सदस्य का नाम और आधार डीटेल्स add करे. और फिर वर्तमान पता भरना है। इसके अलावा बिजनेस एड्रेस डालना है. अर्थात कहां बिजनेस कर रहे हैं. यदि आप आधार एड्रेस पर ही बिजनेस कर रहे हैं तो उसके आधार पर डालना है। Save एंड next पर क्लिक करें।

Step 6. बैंक विवरण दर्ज करें। अर्थात यहां पर आवेदन का बैंक नाम, आईएफएससी कोड, ब्रांच नाम, अकाउंट नंबर भरे।

Step 7. यदि आप लोन लेना चाहते है. तो क्रेडिट ऑप्शन में yes चयन करे और जितना लोन लेना चाहते हैं उतना राशि दर्ज करे. हालांकि पहली किस्त एक लाख ही दिए जाएंगी। इसे भुगतान कर देते हैं तो दूसरी किस्त 2 लाख की होगी। Save एंड next बटन पर क्लिक करे।

Step 8. अब आपके सामने ट्रेनिंग का चार्ट दिखाई देगा कि कितना दिन ट्रेनिंग चलेगा और कितना रुपया मिलेगा. साथ ही साथ टूल किट का राशि भी रहेगा. तो यहां पर save एंड next बटन पर क्लिक करे। इसके बाद टर्म एंड कंडीशन पर ट्रिक मार्क लगायें सबमिट कर दे।

अब आपके फॉर्म सबमिट हो चुके है और आपके मोबाइल स्क्रीन पर भी दिखाई दे रहे होगे. जब एप्लीकेशन अप्रूव हो जाते हैं तब आपका सर्टिफिकेट बनेगा. तो यहां से डाउनलोड भी कर सकते हैं। जो बिल्कुल ही आसान है. अगर भविष्य में कभी भी सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है या फिर लोन की जरूरत होती है तो इन्हीं विकल्प के द्वारा लोन भी आवेदन कर सकते हैं।

FAQs
Q विश्वकर्म योजना का फॉर्म भरने में कितना समय लगता है?

देखा जाए तो, दो से तीन मिनट के अंदर फॉर्म भर सकते हैं।

Q विश्वकर्म योजना में लोन कितना मिलेगा?

यदि आप लोन लेने के लिए इच्छुक हैं तो पहली किस्त में एक लाख का लोन मिलेगा. वो भी 18 महीने के लिए, अगर आप इन्हें जमा कर देते हैं तो इसके दूसरा किस्त में 2 लाख दिये जायेगे. वो भी 30 महीने के लिए।

Q प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना में कितना ब्याज पर ऋण मिलेगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत लाभार्थी से 5% के ब्याज पर लोन दिया जाता है।

निष्कर्ष :-

आज हमने जाना की विश्वकर्म योजना फॉर्म कैसे भरते हैं, कौन सी दस्तावेज की जरूरत पड़ती है, कितना समय लगता है तथा कितना लोन राशि मिलेगा और कितना ब्याज देना होगा। इन सभी के बारे में स्टेप बाय स्टेप जाने। यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप पूछ सकते हैं।

इसे भी देखे :-

Leave a Comment